पहला सिंधी ऑनलाइन टीवी चैनल शुरू

टीवी चैनल में सिंधी टेलीफ़िल्म्स, धारावाहिक और प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा कॉमेडी के कार्यक्रम शामिल होंगे।

first-sindhi-online-tv-channel-started

सिंधी समुदाय के लिए पहला सिंधी डिजिटल चैनल www.SindhiSangat.tv शुरू किया गया है।

मुम्बई (विसं.)। सिंधी समुदाय के लिए पहला सिंधी डिजिटल चैनल www.SindhiSangat.tv शुरू किया गया है। वर्तमान में चैनल में दिखाने के लिए 500 से अधिक वीडियो हैं। आने वाले समय में वीडियो की संख्या बढ़ाकर उन्हें अपलोड करने की योजना है।

डिजिटल चैनल सिंधी संगत, मुम्बई द्वारा लॉन्च किया गया है। सिंधी संगत एक पंजीकृत गैर सरकारी संगठन है जो पिछले 21 वर्षों से सिंधी भाषा, साहित्य और संस्कृति के संवर्द्धन के लिए कार्यरत है। प्रसिद्ध समाजसेवी, भाषाविद् व संस्कृतिकर्मी आशा चांद सिंधी संगत के संस्थापकों में से एक हैं।

इस निःशुल्क टीवी चैनल की सामग्री में सिंधी टेलीफ़िल्म्स, धारावाहिक और प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा कॉमेडी के कार्यक्रम शामिल होंगे। दुबई प्रवास के दौरान आशा चांद ने वहां अनेक कलाकारों को आमंत्रित किया था। भारत और सिंध से आकर दुबई में प्रदर्शन करने वाले गायकों, स्टैन्ड अप कामेडियनों और नृत्य व नाटकों के कलाकारों के वे कार्यक्रम भी आनलाइन टीवी चैनल पर हैं।

first-sindhi-online-tv-channel-started

आधुनिक रीमिक्स सिंधी गीतों पर नृत्य, साहित्य, नृत्य नाटिकाएं, नाटक, उद्योग,सिंधी जगत से जुड़े लोगों के कार्य कलापों और विभिन्न क्षेत्रों के अग्रणी सिंधी व्यक्तियों के साक्षात्कार इन कार्यक्रमों का हिस्सा हैं। चैनल में छोटी कहानियों, कविताओं, जानकारीपूर्ण और मनोरंजन से भरे कार्यक्रमों के अलावा चैनल में बच्चों के लिए नर्सरी कविताओं और शिक्षाप्रद स्किट के वीडियो दिखाने के लिए एक अलग सेक्शन है।

टीवी चैनल की परिकल्पना करने वाली आशा चांद के अनुसार अगर माता-पिता अपने बच्चों को छोटी व प्रेरक कविताओं, कहानियों के वीडियो देखने और पूरी कविता, कहानी याद करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं तो उम्मीद की जा सकती है कि वे बाद में दोस्तों और दर्शकों को उन्हें सुनाएंगे। इस तरह बच्चे सिंधी भाषा बोलने में निपुणता हासिल करेंगे।

दुनिया भर में फैले सिंधी प्रवासियों तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है कि हम सब अपने दोस्तों और संबंधियों को डिजिटल चैनल पर लॉग-इन करने के लिए प्रोत्साहित करें और इसके विविध कार्यक्रमों को देखें। आइए, हम संयुक्त रूप से सिंधी भाषा के प्रचार, प्रसार में योगदान दें। रजिस्टर करने के लिए लिंक है: www.SindhiSangat.tv

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here